Sorry for that meaning in hindi | Mastering the Art of Apologies😃

अगर इंसान गलती न करे, तो वह इंसान कैसा 😊 गलतियाँ करना और फिर “Sorry For That” यानी “मुझे इसके लिए खेद है” इसे इंग्लिश में ऐसे भी बोलते हैं 👉 “i am sorry for that” यह हमारी ज़िंदगी का हिस्सा है। यह याद रखें कि अपनी गलती मानकर आप अपना भी फायदा करते हैं, दूसरे के Emotions की इज़्ज़त करते हैं, और आज के इस topic पर हम एक अच्छी चर्चा आपके सामने रखने वाले हैं।

1. दूसरे के जज़्बात की इज़्ज़त रखना!

‘Sorry’ बोलकर हम यह दिखाते हैं कि हमें दूसरे की भावनाओं की फिक्र है। हम समझते हैं कि उन्हें हमारी वजह से ठेस पहुंची है, और हम उनको सम्मान देना चाहते हैं। एक ईमानदार ‘Sorry’ से रिश्ते और भी ज़्यादा मजबूत होते हैं।

मिसाल के तौर पर, अगर आप किसी की चीज़ तोड़ देते हैं, तो आप कह सकते हैं, “मुझे बहुत दुख है कि मैंने आपकी चीज़ तोड़ दी। मुझे पता है कि यह आपके लिए यह बहुत खास रही होगी, बस मैं यही कहूँगा कि मुझे इसके लिए बहुत बुरा लग रहा है। क्या कोई ऐसा काम है जिसे मैं आपके लिए करके इस पछतावे को थोड़ा कम कर सकूँ 😔 हो तो please बताएँ!

भरोसा बनाए रखना क्यों ज़रूरी है?

एक साफ सुथरी ‘Sorry’ बोलकर हम दिखाते हैं कि हम कितने ईमानदार हैं, और हम पर यक़ीन किया जा सकता है। हम वादा करते हैं कि आने वाले वक़्त में ऐसी गलती दुबारा नहीं होगी। 

Note:-इस तरह दूसरे को यकीन होता है कि सारी बातें अब ठीक होंगी। 

अगर आप किसी से झूठ बोलते हैं, तो आप कह सकते हैं, “मुझे बहुत अफ़सोस है कि मैंने आपको झूठ बोला। मैं जानता हूं कि यह गलत था और मैं ऐसा फिरसे नहीं करूंगा।”

अपनी गलती कबूल करें

‘Sorry’ का सबसे बड़ा अर्थ (मतलब) है – अपनी गलती मानना! हमें साफ़ शब्दों में यह कबूलना चाहिए कि हमने गलती की है और हम उसके लिए दुखी हैं। बिना किसी बहाने के ‘Sorry’ बोलना, गलती मानने का सबसे कारगर तरीका है।

मिसाल के लिए, अगर आप किसी से देर से मिलते हैं, तो आप कह सकते हैं, “मुझे बहुत अफ़सोस है कि मुझे देर हो गयी। मैं जानता हूं, इससे आपको तकलीफ़ हुई होगी।”

Note:- सही मायनों में ‘Sorry’ कहना सीखना बहुत ज़रूरी है।

मुनासिब शब्द

“Sorry For That” बोलते वक़्त, अपने अल्फ़ाज़ों को ध्यानपूर्वक चुनें। बिना कोई बहाना बनाये, अपनी गलती के लिए साफ-साफ माफी माँगें! अगर आप किसी के साथ लड़-झगड़ रहे हैं, तो माफ़ी मांगने से पहले हालात को शांत करने की कोशिशें करते रहें। 

मुनासिब वक़्त

“Sorry For That” कहने के लिए सबसे अच्छा टाइम तब है जब आपने सच में कोई गलती की हो। अगर आप किसी गलती के लिए माफ़ी मांगने से हिचकिचाते हैं, तो यह दूसरे को ऐसा महसूस करा सकता है कि आप अपनी गलती के लिए फ़िक्रमंद नहीं हैं। इससे आपके रिश्ते में खटास (कड़वाहट) पैदा हो सकती है।

मुनासिब जज़्बात

“Sorry For That” बोलते समय, अपने शब्दों में ईमानदारी और पछतावा होना चाहिए। यदि आप अपनी गलती के लिए सचमुच दुखी हैं, तो यह दूसरे को महसूस होगा।

मुनासिब काम

अगर मुमकिन हो, तो अपनी गलती में सुधार की कोशिश करें। इससे दूसरे लोगों को यह लगेगा कि आप सही मायनों में माफ़ी मांग रहे हैं।

मामले को स्वीकारें: आप किस लिए माफी मांग रहे हैं, इसे साफ और कम समय लेकर बताएं। इसके लिए नीचे कुछ Examples दिए गए हैं।

  • मेरी गाड़ी में तकनीकी में ख़राबी आ गई थी और मुझे अचानक मेकैनिक के पास जाना पड़ा।
  • मेरे दोस्त को अस्पताल ले जाना पड़ा क्योंकि उसकी तबीयत बिगड़ गई थी, इसलिए मैं जा ही नहीं सका।
  • मेरी तबीयत अचानक बिगड़ गई थी इसलिए मैं जा नहीं पाया।
  • माफ़! करना मैं वहाँ नही जा पाऊँगा, मैं उस दिन ज़रूरी काम पर रहूँगा!

3. Reason for action: Explain करें कि आपने जो किया क्यों किया?

यहाँ इस शब्द का मतलब और कैसे इसका इस्तेमाल किया जा सकता है, इसके बारे में अच्छी तरह से बताया गया है:

  • 1. अपनी सोच और ज़ज़्बात पर ध्यान दें: आपने जो किया, उसके पीछे के ख्यालों और Emotions को समझाएं। मिसाल के तौर पर, आप कह सकते हैं कि “मैं बहुत परेशान था, इसलिए मैं रात भर सो नहीं पाया, यह वजह है कि मैं सुबह देर तक सोता रहा।” इस तरह, आप दूसरों को समझने में मदद करते हैं कि आप क्या महसूस कर रहे थे और क्यों आपसे ऐसा हुआ!
  • 2. ज़िम्मेदारी लें, भले ही इसमें दूसरे लोग वजह हों: भले ही आपके कामों में बाहरी तत्वों का भी हाथ हो, उन्हें बहाने के तौर पर इस्तेमाल न करें। इसके बजाय, समझाएं कि आप हालात को कैसे बेहतर तरीके से संभाल सकते थे, और आने वाले समय में ऐसी गलतियों से कैसे बचेंगे।
  • 3. बहाने बनाए बिना कारण बताएं: इसका मतलब है कि आप बस यही बताएं कि आपने जो किया, उसके पीछे की वजह क्या थी। किसी पर या किसी चीज़ पर दोष न डालें, न ही यह कहें कि “मैंने ऐसा नहीं सोचा था” या “मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी”। बस ईमानदारी से बताएं कि आपके दिमाग में क्या था और उसने आपको ऐसा करने के लिए प्रेरित किया।

उदाहरण के लिए:

  • मैं जानता हूँ कि देर से आने का कारण ट्रैफिक जाम था, लेकिन मुझे पहले ही निकलना चाहिए था, ताकि किसी भी अप्रत्याशित देरी के लिए मैं तैयार रहूँ।”
  • “मैंने समय का सही प्रबंधन नहीं किया, इसलिए मैं प्रेजेंटेशन के लिए ठीक से तैयारी नहीं कर सका। भविष्य में, मैं पहले से शुरू करूंगा और ज़रूरी कामों को प्राथमिकता दूंगा।”

4. इसका कुछ न कुछ समाधान निकालें

अगर मुमकिन हो, तो हालात को सुधारने या भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए इसका कोई हल निकालें। इससे लोगों को अहसास होगा कि आप सीखने और सुधारने को तैयार हैं।

इस आर्टिकल में इस्तेमाल कुछ मुश्किल शब्दों के अर्थ समझें:-

No.HindiUrduEnglish
1.संभवमुमकिनPossible
2.भविष्यमुस्तक़बिलFuture
3.ध्यानपूर्वकएहतियात सेCarefully
4.भावनाएँजज़्बातEmotions
5.चिंताफ़िक्रWorry
6.अप्रत्याशितबिना इत्तला पेश आने वाली घटनाUnexpected, unannounced
7.विचारख्यालThought
8.आहत करनाठेस पहुंचनाTo hurt
9.प्रबंधनइंतेज़ामManagement
10सम्मान होनाकाबिल-ए-एहतरामWorthy of respect

आख़िर में!😊

Sorry For That” बोल देना आसान हो सकता है, लेकिन यह बेहद ज़रूरी भी है। सही मायनों में “सॉरी फॉर दैट” बोलना सीखकर, आप अपने रिश्तों को मजबूत बना सकते हैं और दूसरों के साथ क़ाबिल-ए-एहतराम तरीके से बर्ताव कर सकते हैं।

FAQ

क्या गलती मानने से कोई छोटा हो जाता है?

नही बिल्कुल नही ,इससे इज़्ज़त और बढ़ जाती है। पर जिनकी समाज में कोई इज़्ज़त न हो उनकी नही बढ़ती😜

लोग माफी क्यों नहीं मांगते?

लोग डरते हैं कि अगर वह अपनी गलती मान लेंगे तो लोग उनको फरिश्ता समझना बन्द कर देंगे, मेरे ख्याल से यही लगता होगा ऐसे लोगों को। अब अगर किसी को पता चला कि आप गलती मान रहे हैं, तो आपकी तो इज़्ज़त रही नही, न आप किसी को मुँह दिखाने लायक़ रहे 😂 यही सोचते होंगे यह लोग शायद!

sorry for that को उर्दू में कैसे कहते हैं?

میں اس کے لیے معذرت خواہ ہوں, मैं इसके लिए माज़िरत खुवाह हूँ!

यह भी पढ़ें:-😊

1 thought on “Sorry for that meaning in hindi | Mastering the Art of Apologies😃”

Leave a Comment