I will call you later को हिंदी में क्या कहते हैं?

अक्सर मौक़ों पर “I will call you later” इंग्लिश में कहा जाने वाला या कह सकते हैं कि इस्तेमाल होने वाला एक ऐसा जुमला है, जिसके बाद में यह समझा जाता है कि यह सिर्फ तभी इस्तेमाल किया जाता है! जब हम फ़ोन पर होते हैं, पर मुझे नही लगता कि यह सिर्फ फोन पर हों, तभी बोला जाएगा, जबाकी ऐसा नही है।

यही वजह है कि हम यहाँ इस आर्टिकल में आपके सामने हर उस पहलू को रखने वाले हैं, जिसके चलते हम लोग इस जुमले का use करते हैं।

I will call you later का आसान सा मतलब और उसका इस्तेमाल?

ज़ाहिरी तौर पर, “I will call you later” (मैं बाद में फोन करूँगा) का सीधा सा मतलब होता है कि वह आदमी आने वाले समय में किसी बे-यक़ीनी वक़्त पर आपको फोन करेगा।

यह ऐसा ही जैसे कोई जानकर राह में चलते हुए मिल जाए, और आपके पास टाइम न हो, तो आप उसको कह सकते हैं, कि मैं आपको बाद में फ़ोन करूँगा!

तो इसमें किसी समय की कोई क़ैद नही है। क्योंकि आप जल्दी में हैं! और आपके पास टाइम को तय करने का वक़्त नही है, और आप कह देते हैं मैं आपको फ़ोन करता हूँ!

इसमें सिर्फ फ़ोन करना ही नही है, इस जुमले का मतलब आप एक अलग तरह से भी कर सकते हैं!

  • “मैं आपको बाद में बुलाता हूँ”
  • “फिर मिलता हूँ”
  • “बाद में मिलता हूँ”
  • “आपको बाद में कॉल करूँगा”
  • “मन ही मन में बस बहुत हुआ🤨”

इसका अक्सर समझे जाने वाला मतलब?

हालाँकि, अक्सर इस जुमले के पीछे अनकही बारीकियां छिपी होती हैं। इसमें कोई टाइम तय नही होता कि मैं आपको कब कॉल करने वाला हूँ! अक्सर फ़ोन पे रहते हुए आप बात को टालने या कॉल कट करने के बजाए, नरमी बरतते हुए कह देते हैं कि “मैं आपको फिर कॉल करूँगा”।

इस जुमले को सुनते ही दूसरा आदमी समझ जाता है कि अब आप फ़ोन कट करने वाले हैं, या आप बात करके ऊब चुके हैं, और अब मानों आप मन ही मन कह रहे हैं, कि “बस बहुत हुआ”

कहने के पीछे के कारण

मैं बाद में फोन करूँगा” वाक्यांश कभी-कभी वास्तव में भविष्य में follow-up करने के इरादे को भी ज़ाहिर कर सकता है, जब ठोस Plans बनाना जल्दबाज़ी होता है।

जुमले में छिपी Clearity न मिलना!

फ़ोन करने के वादे का साफ-गोई न होना इस जुमले की मक़बूलियत में रोल अदा करता है। कुछ लोग झूठ को कम करने के लिए इस जानबूझकर इसका use करते हैं!

जिससे उन्हें बाद में अपना चेहरा बचाने का मौका मिलता है। जिसकी वजह से उन्हें बाद में इसकी सफाई नही देनी पड़ती। बिना किसी की जवाबदेही तय करे, लोग बाद में फोन करने के लिए कह देते हैं।

इस जुमले को लोग आम-तौर पर हल्के में लेते हैं, जिसकी वजह यह इस तरह का अलफ़ाज़ कहने वाले लोगों से आप सही मायनों में कॉल की उम्मीद नही कर सकते हैं! कि वह आपको कॉल करेंगे भी या नही।

फिर भी context रिश्ते की स्थिति आपसी विचारों के आधार पर इसके reaction अलग-अलग हो सकते हैं! कुछ लोगों को यह जुमला बे-अदबी या गुस्से से भरा वाला लग सकता है।

Example के तौर पर अगर कोई आपका बड़ा जिसकी आपको इज़्ज़त करनी चाहिए, वह आपको कॉल कर, और आप busy हों, ऐसी स्थिति में अगर आप कह देते हैं कि “मैं आपको बाद में फोन करता हूँ” तो आपका यह कहना उसको नागवार गुज़र सकता है।

कुछ मुश्किल शब्दों के मायना:-

No.Hindi meaningEnglish meaningUrdu meaning
1.असभ्यताRudenessबे-अदबी,بدتمیزی۔
2.अविश्वसनीयUnbeliefبے یقین,बे-यक़ीनी
3.जवाबदेहीAccountabilityजवाब देने के लिए जिम्मेदार
4.मार्गRouteराह, راستہ
5.पालन ​​करना,अनुकरण करनाFollow-upپیروی کرنا,बात मानना
6.जिसके बारे में फैसला कर लिया गया होDecidedطے شدہ, पहले से तय
7.समय से पहलेAhead of timeजल्दबाज़ी, قبل از وقت
8.उपेक्षा करनाignoreनज़र-अंदाज़ करना, نظر انداز کرنا
9.अप्रसन्नdispleasedनागवार

आखिरी बात!

“मैं बाद में फोन करूँगा” कहना लोगों को बिना किसी ठोस commitment के ज़्यादा बात-चीत न करने का बहाना है।

लेकिन आपको इसका भी ध्यान रखना चाहिए कि गलती से किसी को अनदेखा करना या जब आपने कुछ कहा तो ऐसा कहा कि अगले को सही से समझ न आया!

इसलिए अगर आपसे ऐसा हो जाये तक पहले तो अपनी बात को वापस लें, इसके बाद जो आप कहना चाहते थे, उसका सही उच्चारण करके अपनी बात को पूरा करें।

Note:- मैं फिर मिलता हूँ, या बाद में कॉल करता हूँ कहने से पहले ज़रा दूसरे के इरादे भी समझें, हो सकता है अगला आदमी आपसे बहुत उम्मीदें रखकर आपसे बात करना चाह रहा हो।

ज़ाहिर है यह आपकी मजबूरी हो सकती है कि आपके पास टाइम नही है, या आप कहीं और busy हैं, इसलिए अगले को नरमी बरतते हुए अपनी बात रख दें, कि मैं आपको खुद कॉल करूँगा, मुझे लगता है कि जल्दबाज़ी में मैं आपके काम को बिगाड़ न दूं।

यह भी पढ़ें:-

Leave a Comment